Furiosa: A Mad Max Saga की सिनेमाघरों में दस्तक, निर्देशक जॉर्ज मिलर की नौ सालों बाद वापसी


Furiosa: A Mad Max Saga film review: आखिरकार निर्देशक जॉर्ज मिलर की मोस्ट अवेटेड फिल्म "फ्यूरीओसा" 24 मई को भारतीय सिनेमाघरों में दस्तक दे चुकी है, फिल्म को कांस फिल्म फेस्टिवल में 15 मई को पहले ही प्रीमियर मे प्रदर्शित किया जा चुका था। यह फिल्म 2015 में आई फिल्म फ्यूरी रोड का प्रीक्वल (पहले का भाग) है।

2015 में आई फ्यूरी रोड के साथ ही फ्यूरीओसा को बनाने की इच्छा निर्देशक जॉर्ज मिलर की थी परंतु वार्नर ब्रदर्स पिक्चर के साथ उनके वित्तीय विवाद के चलते फिल्म को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा और करीबन 9 साल बाद फ़िल्म आपके सामने अब प्रस्तुत की गई है।

फिल्म मैड मैक्स सीरीज के अंतर्गत अपनी पूर्ववती फिल्मों मैड मैक्स, मैड मैक्स 2, मैड मैक्स बियोंड द थंडरडोम, और मैड मैक्स फ्यूरी के बाद का 5 वा भाग है हालांकि यह फ़िल्म मैड मैक्स फ्यूरी के बाद बनाई गई है तो इसमें फिल्म का प्रीक्वल दिखाया गया है।



"फ्यूरीओसा ए मैड मैक्स सागा" फ्यूरीओसा नाम की एक महिला किरदार पर केंद्रित फिल्म है, फिल्म तबाही के बाद एक मरुस्थली रेगिस्तानी इलाकों में कबीले रूपी बाइकर्स लुटेरे और फ्यूरीओसा (आन्या टेलर-जॉय) के उनसे अपने आप को बचाने और बदला लेने की कहानी के इर्द गिर्द बुनी गई फिल्म है।

फ्यूरीओसा फ़िल्म की नायिका चारों और मरुस्थली रेगिस्थान के बीच एक ऐसे क्षेत्र में रहती है जहां खाने पीने से लेकर सभी वस्तुएं उपलब्ध है। वह स्थान एक हरित क्षेत्र है, जहा महिलाओं का बोलबाला चलता है वह छुपकर रहते थे।


इस बीच उस स्थान का पता कुछ बाइक लुटेरे गिरोह के सदस्यों को पता चल जाता है,  जिसकी जानकारी वह की महिलाएं हमेशा बाहरी लोगों से छुपाए रखना चाहती है, इसी उठापटक में फ्यूरीओसा जो कि एक छोटी बच्ची है उसका अपहरण करके बाइक लुटेरे अपने सरदार डिमेंटस (क्रिस हेम्सवर्थ) के पास लेकर जाते है। 

जिसे बचाने और अपने इलाक़े की जानकारी लुटेरों को न लग सके इस चक्कर में फ़िल्म में नायिका फ्यूरीओसा की मां की जान चली जाती है। अपनी मां की मौत का बदला और लुटेरों से अपनी जान छुड़ाने से लेकर घर जानें की जद्दोजहद में लगी फ्यूरीओसा क्या अपनी मां का बदला ले पायेगी और क्या वह अपने घर वापिस जायेगी जबकि फिल्म में विलन की भूमिका निभा रहे सरदार डिमेंटस (क्रिस हेम्सवर्थ) एक अतरंगी पागल किस्म का सनकी व्यक्ति है। यह सब बात जानने के लिए आपकों सिनेमाघरों की ओर रुख करना होगा।


फिल्म के एक्शन सीन  धमाकेदार 

फिल्म की कहानी समझने में आपकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आपने फिल्म के अन्य भाग न देखो हो ख़ासकर 2015 में आई फिल्म मैड मैक्स फ्यूरी रोड क्योंकी यह फ़िल्म उस फ़िल्म में दिखाया गया फ्यूरीओसा के जीवन का प्रीवक्ल भाग है। यह फिल्म अपनी सीरीज के पहले भाग की तरह एक्शन सीनों के लिए वही बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे जो आपने पूर्व में सीरीज के अन्य भागों में देखा था निर्देशक के तौर में जॉर्ज मिलर ने एक बार फिर अपना काम बखूबी निभाया है।

फिल्म की एक अन्य खूबी की बात की जाएं तो फिल्म में क्रिस हेम्सवर्थ की विलन के रूप में प्रस्तुत करना चुंकि हॉलीवुड फिल्मों का हीरो भले ही लोगों के जहन में एक सुपरहीरो हो पर इस फिल्म में उसका किरदार एक क्रूर गिरोह के लीडर के तौर में दिखाया गया है, जो मजेदार है और एक नया अनुभव को प्रदान करता है।


यदि आप हॉलीवुड फिल्मों के शौकीन हो, एक्शन तबाही के बाद की काल्पनिक दुनिया में लोगों के व्यवहार का अनुभव लेना चाहते हो साथ ही आपने इस सीरीज के  पूर्व के भाग देखे हो या फिर आप निर्देशक जॉर्ज मिलर और क्रिस हेम्सवर्थ की फिल्मों को पसंद करते हो यह फ़िल्म आपकों निराश नहीं करेगी।

अरविंद साहू (AD) Freelance मनोरंजन एंटरटेनमेंट Content Writer हैं जो विभिन्न अखबारों पत्र पत्रिकाओं वेबसाइट के लिए लिखते है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी सक्रिय है, फिल्मी कलाकारों से फिल्मों की बात करते है। एशिया के पहले पत्रकारिता विश्वविद्यालय माखन लाल चतुर्वेदी के भोपाल कैम्पस के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्र है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu