छिंदवाड़ा युवा ias कलेक्ट सौरभ सुमन के बारे में

2011 बैच के आईएएस अफसर श्री सौरभ कुमार सुमन अपर मिशन संचालक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल को छिंदवाड़ा कलेक्टर बनाकर भेजा गया

 अपने पूर्ववर्ती आईएएस अधिकारियों से काफी युवा सौरभ कुमार सुमन बिहार के बेगुसराय जिले में साधारण व शिक्षित परिवार में जन्मे हैं और उनके पिता प्रमोद नारायण राय हायर सेकेण्ड्री स्कूल में बतौर हेडमास्टर पदस्थ रहे हैं। वहीं माता आशा सिन्हा शिक्षा विभाग में कार्य़रत रही हैं। निगम आयुक्त को क्रिकेट, बैडमिंटन खेलने के शौक के अलावा मूवीज और बुक रीडिंग में भी रुचि है। 

टीकमगढ़ मे कलेक्टर रहते हुए श्री सुमन द्वारा गरीब परिवार के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रशानिक सेवा अकादमी का संचालन किया जाता था जिसमे स्वयं सौरभ सुमन के द्वारा बच्चों को पढ़ाया जाता था जानकारी के मुताबिक टीकमगढ़ के करीबन 400 छात्र छात्राएं टीकमगढ़ कलेक्टर के द्वारा संचालित कोचिंग संस्थान में  अध्ययन करते थे उनके द्वारा वहाँ शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधार किए गए जिलेवासियों को मिले इस अपनापन के कारण जब प्रशानिक तौर पर शासन ने उनका तबादला किया तो टीकमगढ़ जिले में छात्र छात्राओं के द्वारा उन्हें यथावत रखने के लिए काफी संख्या में सड़कों में उतर कर प्रदर्शन किया गया था

MP in Hindi

सौरभ कुमार सुमन को बेस्ट इलेक्शन ऑफिसर से भी सम्मानित किया गया है ये अवार्ड उन्हें श्योपुर कलेक्टर रहते हुए  शान्तिपूर्ण चुनाव संम्पन करवाने के लिए मध्यप्रदेश की तत्कालीन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सम्मानित किया था।


एक अखबार में इंटरव्यू के दौरान श्री सुमन ने कहा था की सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्राओं को परीक्षा  पास करना इतना कठिन भी नहीं है। स्वयं के बारे में बताऊं तो यदि मेरा इस सेवा में चयन नहीं होता तो मैं कहीं पढ़ा रहा होता एक शिक्षक की भूमिका निभा रहा होता।

Close Menu