सतपुड़ा के घने जंगलों में लगता नागद्वारी का मेला प्रकृति प्रेमियों के लिए है, ख़ास



एमपी नाउ डेस्क


घुमक्कड़ी/यात्रा मध्यप्रदेश के होशंगाबाद वर्तमान में नर्मदापुरम जिले के पंचमढ़ी में हर साल एक बेहद ही अनोखा मेला लगता है, यह एक ऐसा मेला है जहां देश के अलग अलग जगहों से यात्री यात्रा के लिए पहुंचते है। हम बात कर रहे हैं सतपुड़ा पर्वत के घने जंगलों के बीच लगने वाला नागद्वारी का मेला। इस मेले की धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव के प्रिय नाग देवता का मंदिर ऊंची पहाड़ियों के बीच स्थित है. ऐसा दावा किया जाता है उक्त जगह से नागलोक का दरवाज़ा खुलता है। यह जगह घने जंगलों के बीच है ऐसे में यहां का प्राकृतिक सौंदर्य यात्रियों को आकर्षित करता है। साल में सिर्फ एक बार ही नागद्वारी की यात्रा और दर्शन का मौका मिलता है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र होने के कारण यहां प्रवेश वर्जित होता है। रिजर्व फॉरेस्ट प्रबंधन यहां जाने वाले रास्ते का गेट बंद कर देता है।हर साल नागपंचमी पर यहां एक मेला भरता है। जिसमें भाग लेने के लिए लोग जान जोखिम में डालकर कई किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचते हैं।

सावन में नागपंचमी के 10 दिन पहले से ही कई राज्यों के श्रद्धालु, खासतौर से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के भक्तों का आना प्रारंभ हो जाता है।धार्मिक मान्यताओं के आलावा इस मेले में भाग लेने के लिए सैलानी देश के विभिन्न हिस्सों से यह पहुंचते है। चूंकि यहां की प्रकृति की अनुपम छटा घने बादलों के बीच मनमोहित करने वाला वातावरण एक अलग ही सुकून प्रदान करता है। अगर आप सभी कुछ एडवेंचर और कुछ नया देखना चाहते है तो इस यात्रा को जरुर करें। घने जंगल, ऊंची चोटियों के बीच कल कल करती नदियों और झरनों का आकर्षण आपके मन को मोह लेगा।


ऐसे पहुंचते हैं दुर्लभ नागद्वारी मेला तक

पचमढ़ी जो मध्यप्रदेश का काफ़ी विख्यात हिल स्टेशन है वहां से जलगली 7 किमी जलगली से कालाझाड़ 3.5 किमी कालाझाड़ से चित्रशाला 4 किमी चित्रशाला से चिंतामन 01 किमी चिंतामन से पश्चिम द्वार 01 किमी पश्चिम द्वार से नागद्वारी 2.5 किमी नागद्वारी से काजरी 2 किमी काजरी से कालाझाड़ 4 किमी.

देश के विभिन्ना हिस्सों से पचमढ़ी की दूरी दिल्ली 913 किमी, मुंबई 864 किमी भोपाल से 195 कि मी दूरी भोपाल में हवाई अड्डा मौजूद है जिससे आप देश के किसी भी हिस्से से आसानी से आप भोपाल पहुंच सकते है रेलमार्ग भी काफ़ी सुलभ है।

Note - इस बार नागद्वारी का मेला 12 अगस्त से 22 अगस्त तक के लिए आयोजित किया जायेगा।

अरविंद साहू (AD) Freelance मनोरंजन एंटरटेनमेंट Content Writer हैं जो विभिन्न अखबारों पत्र पत्रिकाओं वेबसाइट के लिए लिखते है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी सक्रिय है, फिल्मी कलाकारों से फिल्मों की बात करते है। एशिया के पहले पत्रकारिता विश्वविद्यालय माखन लाल चतुर्वेदी के भोपाल कैम्पस के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्र है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu