मध्यप्रदेश में टैक्स फ्री हो चुकी कश्मीर फाइल्स को छिंदवाड़ा के सिनेमाघर में टिकट दर में मिली कितनी छूट ?



एमपी नाउ डेस्क




छिंदवाड़ा। फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) हाल ही में रिलीज हुई है और इस फिल्म को दर्शकों से शानदार रिस्पांस मिल रहा है. यह फिल्म 80 और 90 के दौर में कश्मीर में हुए कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के नरसंहार और उनके पलायन की कहानी को बयां करती है. फिल्म को रिलीज हुए पांच दिन हो गए हैं और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म अपनी लागत से कई ज्यादा मुनाफा कमाने में कामयाब हो चुकी है. कश्मीरी पंडितों के दर्द को बयां करती मूवी अधिकतर भाजपा शासित राज्यों में टैक्स फ्री हो चुकी है। हरियाणा ऐसा पहला राज्य था जिसने सबसे पहले दर्शकों के लिए द कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री किया था। उसके बाद मध्यप्रदेश,गुजरात,

 कर्नाटक,गोवा,उत्तराखंड,त्रिपुरा जैसे भाजपा शासित राज्यों ने भी इसे टैक्स फ्री कर दिया है। साथ ही भाजपा के नेता जिन राज्यों में उनकी पार्टी की सरकार नही है, वह के मुख्यमंत्रियों से अनुरोध कर रहे है, फ़िल्म को  टैक्स फ्री करने की।  द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. बता दे फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, भाषा सुम्बली, पल्लवी जोश ने अभिनय किया है. जिनके अभिनय की तारीफे सभी फिल्म देख कर आ चुके दर्शक कर रहे है। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की घोषणा के बाद सिनेमाघर के मालिकों के पास नोटिफिकेशन पहुंच चुके है जिसके बाद से ही सिनेमाघरों में राज्य सरकार के टैक्स की दरों में कटौती के बाद नई टिकिट कीमतें आ चुकी है। बता दे दिसंबर 2018 में फिल्मों के टिकट पर 2 टैक्स स्लैब य किए गए थे. जिसमें 100 रुपए के टिकट पर 12 प्रतिशत और इससे ज्यादा के टिकट पर 18 प्रतिशत का टैक्स तय किया गया था. टैक्स को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच स्टेट जीएसटी और सेंट्रल जीएसटी के रूप में बांटा गया. जब किसी राज्य की सरकार किसी फिल्म को टैक्स फ्री घोषित करती है तो वह अपने हिस्से का स्टेट जीएसटी माफ करती है, जो 100 रुपए से ज्यादा के टिकट पर 18 प्रतिशत के हिसाब से करीब 9 फीसदी होता है. इस तरह फिल्म के टिकट के दाम में कुछ कमी आती है. फ़िल्म को छिंदवाड़ा जिले में भी काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। बिग सिनेमा अलका के संचालक सरताज सिंह ने मध्यप्रदेश में टैक्स फ्री हो चुकी द कश्मीर फाइल्स की टिकिट की कीमत में हुई कटौती की जानकारी दी, उनके अनुसार सिल्वर क्लास में 5.36 पैसा गोल्ड क्लास में 11.44 पैसा और प्लेटनियम में 15.25 पैसे की छूट राज्य सरकार की घोषणा के बाद दर्शकों को मिली है। 

इस तरह फिल्म के टिकट के दाम में कुछ कमी आती है. जिसके बाद ज्यादा लोग उस फिल्म को देखने पहुंचने की उम्मीद होती है. साथ ही फिल्म को पब्लिसिटी भी मिलती है. 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu