पंडित.संजय आमले से जाने आंशिक चंद ग्रहण में किन राशियों के जातक रहे सावधान ।



एमपी नाउ डेस्क


धर्म।इस बार का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है. ऐसे में इस राशि के लोगों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, 19 नंवबर को यानी कि कल इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 

यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. दरअसल, यह चंद्र ग्रहण कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लग रहा है, जिसे कार्तिक पूर्णिमा भी कहते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसी दिन कार्तिक मास समाप्त हो रहा है. 


सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण


यह ग्रहण इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि ऐसा चंद्र ग्रहण 580 साल के बाद लगने जा रहा है. इसे सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण माना जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण इस साल का सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा।ग्रहण की अवधि करीब साढ़े 3 घंटे 24 मिनट तक का रहेगा. 

भारत में यह चंद्र ग्रहण दोपहर को 12:48 बजे से 04:17 मिनट तक रहेगा.यह आंशिक चंद्र ग्रहण है इसलिए ग्रहण के दौरान सूतक नहीं लगेगा।
भारत पर इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव नहीं रहेगा. क्योंकि यह आंशिक यानी उपछाया ग्रहण है, तो सूतक काल नहीं होगा. यह केवल पूर्ण ग्रहण होने पर ही लागू होता है. यदि पूर्ण चंद्र ग्रहण होता है तो ग्रहण काल शुरू होने से 9 घंटे पहले ही सूतक लग जाता है।


इस बार का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है. इसलिए सबसे अधिक प्रभाव वृषभ राशि वालों पर देखने को मिलेगा. इसके अलावा चंद्र ग्रहण कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है.  शास्त्र की मानें तो कृत्तिका नक्षत्र सूर्य का नक्षत्र माना जाता है. इसलिए जिन लोगों का जन्म कृत्तिका नक्षत्र में हुआ है, उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है।

ये राशि वाले लोग रहें सावधान


मेष राशि
चंद्र ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर भी देखने को मिलेगा. धन और सेहत के मामले में सावधानी बरतें. जल्दबाजी में महत्वपूर्ण कार्यों को करने से बचें और इस दौरान कोई अहम फैसला न लें. 

वृषभ राशि
इस बार का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में ही लग रहा है इसलिए आपको सावधान रहने की खास जरूरत है. विवादों से दूर रहें, तनाव से बचे रहेंगे.गाड़ी चलाते वक्त खास सावधानी बरतें. क्रोध, अहंकार और भ्रम की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें.

सिंह राशि
चंद्र ग्रहण कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है. कृत्तिका नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं. सूर्य आपकी भी राशि के स्वामी हैं. इसलिए स्वभाव में विनम्रता और वाणी में मधुरता बनाए रखें. अधिकारों का गलत प्रयोग न करें....

वैसे तो इस ग्रहण का असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन जानकार चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करने की सलाह देते हैं. ग्रहण खत्म होने पर स्नान करें और अगर कोई गर्भवती हैं तो आपको विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।



संपूर्ण ज्योतिष एवं कुण्डली 
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
        पं,संजय आमले
        (  शास्त्री )
मो:9860298094 8790466194


Post a Comment

0 Comments

Close Menu