भारत का उदार चरित शरणार्थियों को शरण देना रहा है पुराना इतिहास : विचार विवेचना

भारत का उदार चरित शरणार्थियों को शरण देना रहा है पुराना इतिहास : विचार विवेचना



एमपी नाउ डेस्क

भारत की संस्कृति बड़ी उदार है हमेशा भारत बाहरियों से धोखा खाते आया है इतिहास उठाकर देख ले फिर भी भारत का ह्रदय इतना विशाल है। पश्चिमी देशों की भाषा में इसे और कुछ भी समझा जाता है में वो लिखकर अपने देश शान में गुस्ताखी नही कर सकता।

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र


देश फिर भी बहुत उदार है अंग्रेज व्यपार के नाम पर शरण,पुर्तगाली व्यपार के नाम ,इस्लामिक आक्रमणकारियों की कई घटनाएं शरणार्थियों के रूप में धोखे से भरी हुई है। अब बारी है अफगानियों की इन्हें भी दे रहा है शरण साथ- साथ पोलियो ड्रॉप भी पिलाया जा वीजा दिया जा रहा है। मेहमानबाजी में कोई कमी नहीं इन अफगानियों से भविष्य में धोखा मिलने की सभांवना है (चाहे वो किसी धर्म के हो) जो आफत के समय अपने देश को छोड़ दें जिन्हें अपनी मिट्टी से लगाव न हों वहाँ दूसरे देश के प्रति अपनी निष्ठा कैसे रख सकते है।

एक मोहतरमा अफगानिस्तान से एयरलिफ्ट करके भारत लायी गयी थी शायद सांसद रही हो अफगानिस्तान सरकार में, किसी न्यूज़ चैनल का रिपोर्टर उनसे अफगानिस्तान के हालात में जानकारी ले रहे थे उनके हावभाव से ऐसा प्रतीत ही नही हो रहा था कि उन्हें वहां किसी यातना प्रताड़ना से गुजरना पड़ा हो ।


प्रतीकात्मक तस्वीर


पहले चेहरे में मुस्कान दिखाकर कैमरे को निहार रही थी उसके बाद अचानक रोने लगी हम अपनी दो आँखों से सब नही देख सकते इसलिए किसी भी पोस्ट की कमेंट बॉक्स मे चले जाएं वीडियो हो या कोई पोस्ट एनालिस्ट हो जाता है ।

अफगानिस्तानी महिला सांसद


तरह- तरह के लोग कमेंट करके अपनी राय देते है कुछ न कहा इतनी परेशानी में मोहतरमा का मेकअप में कोई परेशानी नही है किसी ने कहाँ आईलाइनर लगाने का टाइम कैसे मिल गया भाँति भाँति के लोगों ने अपनी -अपनी राय रखी।

फिर एक बारी दिमाग मे आया सांसद है तो वीईपी सुविधा मिली हो।

पोस्ट लिखने प्रेरणा बस इतनी है देश मे यदि कोई संकट आये तो देश छोड़कर भागना इधर उधर शरण लेना एक नागरिक के तौर पर बहुत ही बेशर्मी से भरा कृत्य है आप एक स्वार्थी प्रवत्ति के हो जब आप उस देश के जनप्रतिनिधि हो तो आपके ऊपर अतरिक्त जिम्मेदारी होती है,अफगानिस्तान के राष्ट्पति का भगोड़ा होना इन सांसद मोहतरमा का कृत्य बड़ा ही निदनीय है।

इनके जैसे और भी कई अफगानी स्वार्थी लोग है वही अमरुल्लाह सालेह के स्टेटमेंट ने बहुत हद तक प्रभावित किया है उनके बयानों में देश भक्ति का जज्बा दिख रहा है।

इन सब के बीच भारत फिर अपना उदार ह्रदय दिखा रहा है मोई जी की सरकार अफगानी और अफगान जलेबी को एयरलिफ्ट करके देश के अंदर एंट्री दे रहे है ये सिर्फ भारत मे हो सकता है। क्योंकि हमारी संस्कृति ने हमेशा से ही दोनों हाथ फैलाकर पीड़ित कमजोर का स्वागत किया है ।

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री भारत


ये सनातन संस्कृति ही यहाँ बहुसंख्यक आबादी वसुदेवम-कुटुवकम की विचारधारा से ओत प्रोत है, जिस विचारधारा के चलते कई बार भारत मे आघात हुआ फिर भी हम उसे अनुशरण करते है और गौरवान्वित होते है। इन सब बातों के बीच रूस का कहना है अफगानिस्तान का कोई भी नागरिक हमारे देश के आस पास के देश में भी नही बसने देंगे रूस ने उन्हें शरणार्थियों के रूप आतंकी की संज्ञा दी है।

विचार विवेचना
AD SAHU
7974243239
#specialforces #specialsell #Afghanistan  #afghanistanairport #NarendraModi #PrimeMinister #TalibanDestroyingAfghanistan


mpnow.in

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel