-->

आज से होगा ऐतिहासिक श्री रामलीला के भव्य मंचन का शुभारंभ

आज से होगा ऐतिहासिक श्री रामलीला के भव्य मंचन का शुभारंभ



एमपी नाउ डेस्क


किरीट पूजन व मंच पूजन के साथ होगी विधिवत शुरुआत


10 दिवसीय होगा इस बार का आयोजन



◆आज खेली जाएगी भगवान के जन्म एवं विविध से संस्कार की लीला


छिंदवाड़ा । श्रीराम की अनुपम लीलाओं का आनंद आज से छिंदवाड़ा के भक्तगण अगले 10 दिवस तक ले सकेंगे।
रामलीला मंडल के अध्यक्ष सतीश दुबे लाला ने बताया कि स्थानीय छोटी बाजार स्थित रामलीला रंगमंच पर आयोजित होने वाली श्री रामलीला का मंचन विगत 132 वर्षों से अनवरत जारी है। यह रामलीला छिंदवाड़ा की सांस्कृतिक धरोहर के रूप में जानी जाने जाती है। सार्वजनिक श्री रामलीला मंडल छोटीबाज़ार की कार्यसमिति इस बार के कार्यक्रम के लिए विशेष तैयारियों में जुटी हुई है, वैश्विक महामारी के चलते रामलीला में सुरक्षा व बचाव को मद्देनजर रखते हुए बैठक व्यवस्था से लेकर मंच व्यवस्था तक हर जगह सैनिटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
संरक्षक कस्तूरचंद जैन ने बताया कि कार्यक्रम का प्रारंभ किरीट पूजन से होगा, इसके बाद मंच पूजन कर रामलीला रंगमंच स्थित जीवंत समाधिस्थ श्री चौबे बाबा का आह्वान करने के बाद मंगलाचरण और भारत माता की वंदना के साथ प्रभु श्री राम की प्रथम दिवस की लीला की विधिवत शुरुआत होगी। इस दौरान अतिथियों का सम्मान प्रतीकात्मक रूप से किया जाएगा।

132वर्षों से जारी है ये अनवरत् सफर

मण्डल के संरक्षक राजू चरणागर कहते हैं रामलीला यूँ तो आधुनिकता के इस दौर में अव्वल है मगर इसकी बुनियाद कई पीढ़ियों पहले रखी जा चुकी थी। अयोध्या से छिंदवाड़ा आए महासंत श्री रामदास जी "चौबे" बाबा की प्रेरणा से स्थानीय लोगों ने रामलीला की शुरुआत की। तब से ये सिलसिला निरंतर निर्बाध रूप से गतिशील है। चंद उत्साही किशोरों व युवाओं के समूह से शुरू हुआ ये सफर आज 500 से अधिक सक्रिय सदस्यों से बना सार्वजनिक श्री रामलीला मंडल, छोटी बाज़ार है।

एल ई डी स्क्रीन बनेगी सम्पूर्ण मंच का बैकग्राउंड

मंडल के संरक्षक अरविंद राजपूत ने जानकारी दी रामलीला मंच को इस वर्ष भव्यतम 500 फीट एल ई डी स्क्रीन से तैयार किया जा रहा है। नई साज सज्जा व आधुनिक उपकरणों से लैस तकनीकी पक्ष इस वर्ष नए आयाम रचेंगे। इस दौरान तकनीकी प्रमुख नरेंद्र चंदेल के बताए अनुसार पूरे मंच में तकनीकी रूप से कई सुधार किए गए हैं। मंचीय व मंच के परे का तकनीकी पक्ष इस बार भी बेहद सबल रहेगा।



देश की महारामलीलाओं में से एक छिंदवाड़ा की रामलीला
उपाध्यक्ष तरूण जैन तथा कोषाध्यक्ष सुभाष साहू से प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत वर्षों में एक राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल द्वारा रामलीला का मूल्यांकन कर सर्वश्रेष्ठ रामलीलाओं का चयन किया गया था, इस दौरान हज़ारों प्रविष्टियों में से देश में श्रेष्ठतम 5 एवं प्रदेश में प्रथम स्थान छिंदवाड़ा की महारामलीला को प्राप्त हुआ है। छिंदवाड़ा के अतिरिक्त दिल्ली, जम्मू, मुम्बई, लखनऊ और पत्थरचट्टी की महारामलीलाओं को भी ये गौरव प्राप्त है।

●आपदा काल की चुनौतियों से जीतेंगे हम

मुख्य निर्देशक विजय आनंद दुबे का कहना है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की लीला शासन की मर्यादित मार्गदर्शिका और मंडल के दृढ़ संकल्प से आपदा पर हम अवश्य विजयश्री हासिल करेंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि लीला का स्तर उत्तरोत्तर संवर्धित हो। लीला प्रतिदिन रात्रि नौ बजे से प्रारंभ होगी।

●प्रतिदिन पूर्ण रूप से सेनिटाइज़ होगा रामलीला परिसर*

रामलीला मंडल के सचिव रोहित द्विवेदी बंटी ने बताया कि श्री रामलीला मंचन के परिसर को कोरोना के इस काल में पूर्ण रूप से रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा। इस दौरान मंच स्थल से लेकर मेकअप रूम तथा दर्शक दीर्घा तक हर कोने कोने को संक्रमणरहित करना सुनिश्चित किया जायेगा। आगे उन्होंने दर्शकजनों से निवेदन करते हुए कहा कि स्थानीय चैनल, यूट्यूब, फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया द्वारा ही रामलीला का सपरिवार आंनद लेवें।

:: दस दिवसीय लीलाओं का विवरण ::


1. ■श्री राम जन्म, हर्षोल्लास एवं विविध संस्कार
2. ■मुनि आगमन,ताड़का संहार एवं पुष्प वाटिका
3. ■धनुष यज्ञ एवं श्री राम विवाह
4 ■श्री राम वनगमन एवं चित्रकूट प्रवास
5. ■श्री दशरथ देहत्याग एवं भरत मिलाप
6. ■पंचवटी प्रवेश एवं रावण मारीच संवाद
7. ■सीता हरण एवं बाली वध
8. ■हनुमंत शक्ति बोध, लंका दहन एवं शरणागत विभीषण
9. ■अंगद का युद्धधोष एवं लक्ष्मण शक्ति
10. ■कुंभकर्ण, मेघनाद,रावण वध एवं श्री राम राज्याभिषेक


ऋषभ स्थापक
मीडिया प्रभारी 
सार्व. श्रीरामलीला मण्डल छिंदवाड़ा
+917974366630

mpnow.in

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel